what is paypal in hindi papal kya hai | paypal ke fayede

what is paypal in hindi papal kya hai , paypal पैसे कैसे ट्रांसफर किये जाते है , पेपाल की पूरी जानकारी हिंदी में  .पेपैल होल्डिंग्स, इंक एक अमेरिकी कंपनी है , जो पूरी दुनिया में ऑनलाइन भुगतान प्रणाली operating करती है ,और चेक और मनी ऑर्डर जैसे पारंपरिक पेपर विधियों के विपरीत इलेक्ट्रॉनिक विकल्प के रूप में कार्य करती है। ये ऑनलाइन मनी ट्रांसफर सबसे अच्छा जरिया है.

paypal की शुरुआत कैसे हुयी :-

दिसंबर 1998 में Confinity नाम की एक कंपनी की स्थापना Max Levchin, Peter Thiel, and Luke Nosek, द्वारा की गयी। 1999 के अंत में Confinity ने अपने मील का पत्थर प्रोडक्ट paypal  को लॉन्च किया। उसके बाद Confinity को March 2000. X.com कंपनी में merged कर दिया गया।

उपभोगताओं ने X.com के नाम से आपत्ति जताई तो कंपनी के corporate मेंबर्स ने इस कम्पनी को अपने सबसे अच्छे और पसंदीदा प्रोडक्ट paypal का नाम देने का फैंसला किया। पेपैल के आईपीओ के कुछ ही समय बाद , कंपनी को जुलाई 2002 में $ 23 बिलियन के लिए ईबे द्वारा अधिग्रहित किया गया था । ईबे और पेपैल 2015 में अलग कंपनियों बन गए।

PAY WITH PAYPAL. SAFE HAI.

what is paypal in hindi :-
पेपाल ऑनलाइन पैसा भेजने और रिसीव करने की सबसे आसान , सुरक्षित और तेज सर्विस है .इसके द्वारा आप विदेश से पैसा मंगवा सकते है और भेज सकते है , अपने दोस्तों ,परिवार रिश्तेदारों ,ऑनलाइन शॉपिंग ,इनके इलवा ऑक्शन साइट्स जैसे की ebay , आदि में किसी प्रोडक्ट के लिए पेमेंट कर सकते हैं .

paypal से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें :-
पयपाल से पैसे भेजने बाले और रिजीव करने वाले दोनों का पयपाल अकाउंट होना चाहिए। सबसे पहले अपने पयपाल अकाउंट के साथ अपना बैंक अकाउंट या क्रेडिट कार्ड रजिस्टर करें। उसके बाद ही आप इस विकल्प का उपयोग करके भुगतान भेज सकते हैं.

ये एक प्रकार का ऑनलाइन वॉलेट है ,सबसे पहले ' पैसा ' प्राप्तकर्ता के पेपाल खाते में जमा किया जाता है ,फिर उसके बाद बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है , या किसी प्रोडक्ट के भुगतान करने के लिए उपयोग कर सकते हैं .

paypal कितना सुरक्षित है :-
यदि आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं और व्यापारी की वेबसाइट पर पेपैल लोगो देखते हैं, तो इसका मतलब है कि आप पेपैल का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं। चेकआउट पर बस पेपैल का चयन करें। आपको अपने खाते में लॉग इन करने और भुगतान की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा। आपकी वित्तीय जानकारी , विक्रेता या ऑनलाइन दुकानों को कभी भी दिखाई नहीं देगी।

ईमेल notification प्राप्त होगी :-
जिस ईमेल से आपने पयपाल अकाउंट बनाया है। कोई भी व्यक्ति , कंपनी या फर्म आपके उस ईमेल पते का उपयोग करके आपको पैसे भेज सकता है.जब भी आप भुगतान करते है या धन प्राप्त करते है तो आपको ईमेल द्वारा एक अधिसूचना मिलती है ।

यदि आपको पेपैल के माध्यम से भुगतान प्राप्त होता है, तो पैसा आपके paypal balance में जमा किया जाएगा। आप पैसे को अपने बैंक खाते में स्थानांतरित कर सकते हैं या भुगतान करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे खोलें paypa account :-
आप बिलकुल मुफत में एक पेपाल अकाउंट खोल सकते है ,लेकिन आपके द्वारा दिए गए भुगतान या प्राप्त की गयी रकम के आधार पर शुलक लिया जाता है. अकाउंट खोलने के लिए आपके पास एक वैलिड ईमेल एड्रेस होना चाहिए ,चाहे वो gmail हो या yahoo कोई भी चलेगा .

important document :-

email id
pan card
bank account
Debit/Credit card


सबसे पहले आप पयपाल की ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर sign up  क्लिक करें
उसके बाद Choose an account to sign up for free. ऑप्शन में चूज करना है
और फिर आप अपना परसनल email id भरें
अब पासवर्ड भरें
इसके बाद जो जानकारी मांगी जाये जैसे की अपना मोबाइल नंबर , घर का पता और पिन कोड बिलकुल सही भरें
 आपके email id पर एक verification  मेल आएगी उसे verify कर लें
अब आपका पयपाल अकाउंट रेडी हो चूका है।
लेकिन अभी आपको अपना बैंक अकाउंट वेरीफाई करना होता है ,आपने सही अकाउंट भरा है या आप कोई फ्रॉड तो इसके लिए पयपाल आपके अकाउंट में $1.6. and $1.30 की  ट्रांसक्शन करता है। ये प्रक्रिया 4-7 दिन में हो जाती है , अब अकाउंट से जितने की ट्रांसक्शन हुई है वो रकम आपको अपने पयपाल अकॉउंट में भरनी है। तभी आपका बैंक अकाउंट verify हो जायेगा

last step :-

आपको अपना अकाउंट फिर से verify  करना होता है इस बार आपको कोई ईमेल नहीं आएगी। आपको डायरेक्ट कंपनी के कस्टमर केयर में काल करनी होती है , वहाँ से आपको email id  , आपके नाम , की जानकारी मांगी जाएगी ,कस्टमर केयर वाले आपको एक one time pin  देंगे पिन को एंटर कर के आप अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते है .

Post a Comment

0 Comments