वेबसाइट कैसे बनाये पूरी जानकारी हिंदी में | website kaise bnate hai

वेबसाइट कैसे बनाये पूरी जानकारी हिंदी में |  website kaise bnate hai sikhe hindi me जब से इंटरनेट का प्रचलन शुरू हुआ है बहुत सारी  नयी वेब साइट इंटरनेट में आ रही है , भारत में जिओ सिम की क्रांति के बाद तो ऐसा लगता है जैसे ब्लॉग और वेबसाइट की बाढ़  सी आ गयी है , अगर आप भी वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको यहाँ से बहुत अधिक जानकारी मिल सकती है , इस लेख को पूरा और बहुत ध्यान से पड़ें ,



वेबसाइट ब्लॉग क्या है >>   इंटरनेट में जो भी सर्च करते है google  उसके बदले आपको एक लम्बी छोड़ी लिस्ट शो करता है , वही वेबसाइट या ब्लॉग होते है , जिनमे वो सब जानकारी होती है जो आपको चाहिए। जिसकी   तलाश आप इंटरनेट में कर रहे होते है।

वेबसाइट कैसे बनाये >> वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए आपको  जरुरत होती है
                                          1    domain name
                                          2    hosting

Domain name  >> ये आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का एक ख़ास नाम होता है ,जिसको गूगल में सर्च कर के कोई भी वियक्ति आपकी वेबसाइट में एंटर कर सकता है , उदहारण के लिए जैसे आपके शहर गली मोह्हले का कोई नाम होता है ,आपके घर का एक particular  एड्रेस होता है उसी तरह domain name  भी आपकी वेबसाइट का एक यूनिक  एड्रेस होता है।
domain name  खरीदने के लिए आपको 300 से 1000 रूपये खरच करने पड़ते है , इंटरनेट में डोमेन नाम बेचने वाली बहुत से कम्पनिया या साइट्स है।  आप  Bigrock । godaddy  , या name cheap  या google domain  कंपनी से अपना एक अच्छा सा डोमेन नाम खरीद लें .

hosting  >>  सबसे  पहले समझे होस्टिंग क्या है , जैसे आप अपनी जरुरी फाइल्स फोटो , मूवी ,  अपने  पेन ड्राइव , कंप्यूटर की हार्ड डिस्क में सेव कर के रखते है।  ठीक उसी तरह आप अपनी वेबसाइट में जो भी जानकारियां डालोगे ,वो सब  होस्टिंग में   सेव  होती है , ऑनलाइन आपको बहुत सारी  होस्टिंग प्रोवाइड करने वाली साइट्स मिल जाती है ,लेकिन ज्यादा तर जिसे लोग पसंद करते है ,इस प्रकार है।

                                     1  hostgator
                                      2 bigrock
                                      3 blue host
hostgator  सबसे ज्यादा प्रसिद्ध और अच्छी साइट है आप यहाँ से अपनी सुविधा  के अनुसार कोई प्लान चूज कर लें .
 होस्टिंग और डोमेन खरीदने के लिए आप नेटबैंकिंग ,या डेबिट  कार्ड  प्रयोग कर सकते है ,  ये सब तो आप कर लोगे बहुत आसान है , घबराने की जरुरत नहीं है , पास  डोमेन और होस्टिंग दोनों आ जाये तो अब आखरी काम है इन दोनों को  जोड़ना ,

डोमेन या होस्टिंग खरीदने के बाद आपको एक ईमेल आता है , उस ईमेल में आपको एक लिंक मिलता है जिस से आप अपनी हूटिंग के स पैनल में एंटर कर सकते है , आपने डोमेन ख़रीदा होता है वह से भी आपको एक मेल आता है ,जिसमे एक नामसर्वेर होता है उस नाम सर्वर को अपने होस्टिंग वाली सपनेल में आड़ कर दें।  २४ घंटे में आपकी साइट एक्टिवटे हो जाएगी।

 साइट एक्टिवटे हो जाये तो अब   होस्टिंग के सपनेल में जाकर। सॉफ्टकलुस सर्च करें थोड़ा स्क्रॉल करने पर आपको सॉफ्टकलुस मिल जायेगा ,वहां आप वर्डप्रेस को इंस्टाल कर लें।  वर्डप्रेस इंसटाल करते समय उसमे  ,अपना ईमेल ,यूजर नाम , पासवर्ड , और जरुरी जानकारिया ध्यान से भरें ,यूजर नेम और पासवर्ड को सेव कर के  रख लें ,

बहुत जल्दी आपने बहुत ज्यादा सीख लिया ,अब अपने वर्डप्रेस के डैशबोर्ड में जाकर , पोस्ट पर कलिक करें।  पोस्ट लिख के उसे पब्लिश कर दें , वर्डप्रेस के साथ आपको जो थीम मिलता है उसे आप चेंज भी कर सकते ये थीम ज्यादातर फ्री  है आप फ्री और पेड थीम उसे कर सकते है इस से आपकी साइट की स्पीड और आपकी इनकम पर कोई  फरक नहीं पड़ता .
दोस्तों आज अपने सीखा वेबसाइट या ब्लॉग कैसे बनाते है तो देर किस बात की एक बार हिम्मत कर के डोमेन नाम और होस्टिंग खरीद लें।   कामयी का एक और साधन शुरू करें


Post a Comment

0 Comments